Aadhar Housing Finance IPO in Hindi: IPO के लिए फिर से अप्लाई करने की तैयारी, ₹5500 करोड़ ऑफर साइज

Rate this post

प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन के इन्वेस्टमेंट वाली कंपनी आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ के लिए फिर से आवेदन करने जा रही है। Aadhar Housing Finance IPO in Hindi में आपको बता दें कि, कंपनी जल्द ही पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल करेगी। आधार हाउसिंग फाइनेंस का इरादा इस इशू के जरिए 5500 करोड़ रुपए जुटाने का है।

किस प्लेटफार्म पर होगी लिस्टिंग?

आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ की फेस वैल्यू 10 रुपए प्रति शेयर होगी। Aadhar Housing Finance IPO in Hindi में, इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग सुनिश्चित करने के लिए लिस्टेड किया जाएगा। आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ के इश्यू का प्राइज बैंड और जारी करने की तारीख सिर्फ डीआरएचपी के अनुमोदन के बाद ही तय की जाएगी, जिसे आमतौर पर प्रस्तावित जारीकर्ता कंपनी को निरीक्षण के रूप में दिया जाता है।

कौन है इन्वेस्टमेंट बैंक

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज,नोमुरा सिटी, एसबीआई कैपिटल और कोटक महिंद्रा कैपिटल इन्वेस्टमेंट बैंक है जो फ्रेश लिस्टिंग के लिए काम कर रहे हैं। Aadhar Housing Finance IPO in Hindi में, सूत्रों के नाम नहीं छापने की शर्त पर यह जानकारी दी गई है। प्रस्तावित लिस्टिंग पर काम कर रहे इन्वेस्टमेंट बैंकों से कमेंट के लिए तुरंत संपर्क नहीं हो सका। इस मामले पर अधिक जानकारी के लिए ब्लैक स्टोन में संपर्क किया गया लेकिन उन्होंने कमेंट करने से इनकार कर दिया।

पहले भी किया IPO के लिए आवेदन

आधार हाउसिंग फाइनेंस ने पहले भी साल 2021 में आईपीओ के लिए डॉक्यूमेंटस दाखिल किए थे। मई 2022 में इसे पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से मंजूरी भी मिल गई थी। हालांकि, Aadhar Housing Finance IPO in Hindi में आपको बता दें कि, एक साल बाद अप्रूवल की वैलिडिटी समाप्त हो गई थी। यही वजह है कि कंपनी को अब नए सिरे से आईपीओ के लिए डॉक्यूमेंट से दाखिल करना होगा।

Aadhar Housing Finance IPO in Hindi कैसे करेंआवेदन

अगर आप आस्बा प्रोसेस का उपयोग करते हैं तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना जरूरी है।

  1. अपने बैंक का नेट बैंकिंग पोर्टल खोलें।
  2. क्रैडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें।
  3. डैशबोर्ड के मेन्यू में रिक्वेस्ट बटन को ढूंढ कर उसे पर क्लिक करें।
  4. अप्लाई बटन पर क्लिक करें।
  5. जरूरी डिटेल्स के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  6. एप्लीकेशन को क्रॉस चेक करें और बटन सबमिट करें।

अगर आप UPI का उपयोग करते हैं तो इसके स्टेप्स इस तरह हैं।

  1. यूपीआई मोबाइल एप्लीकेशन को रजिस्टर करें और यूपीआई आईडी बनाएं।
  2. अपने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर लॉगिन करें।
  3. आईपीओ टैब खोलें और आईपीओ चनें।
  4. फॉर्म को भरें।

क्या है फर्म का वैल्यूएशन

मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि, फरवरी की शुरुआत से मध्य तक पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास ड्राफ्ट पेपर्स फिर से दाखिल करने की योजना है। यह शेयरों के प्राइमरी और सेकेंडरी इश्यू का एक कॉम्बिनेशन होगा। Aadhar Housing Finance IPO in Hindi में आपको बता दें कि, पूरी फर्म का टारगेट वैल्यूएशन 22000 करोड़ रुपए से 25000 करोड़ रुपए के बीच है।

यह भी पढ़ें-

Leave a Comment