Exicom Tele-Systems IPO Today in Hindi: ₹400 करोड़ के नए शेयर होंगे जारी, जल्द आ रहा है IPO

Rate this post

साल का पहला महीना आईपीओ के लिए शानदार रहा और आने वाले महीने भी अच्छे रहने वाले हैं। शेयर बाजार में जल्द ही एक बड़ी कंपनी का आईपीओ आने वाला है। निवेशकों के लिए कमाई करने का यह खास मौका है। आपको बता दें कि यह आईपीओ एक्सिकॉम टेली-सिस्टमस का है। Exicom Tele-Systems IPO Today in Hindi में, इस आईपीओ को पूंजी बाजार नियामक एवं भारतीय प्रतिभूति बोर्ड (SEBI) से मंजूरी मिल चुकी है।

Exicom Tele-Systems IPO Today in Hindi

IPO जारी होने की तारीखN/A
प्रमोटर्स की हिस्सेदारी71.45 प्रतिशत
इश्यू साइज400 करोड़ रुपए
SEBI से मिली मंजूरी19 जनवरी 2024
ऑफर फॉर सेल के तहत बिक्री (OFS)74 लाख इक्विटी शेयर
Pre-IPO प्लेसमेंट राउंड के जरिए 80 करोड़ रुपए
ड्राफ्ट पेपर किए दाखिल27 सितंबर 2023

SEBI जारी किया स्वीकृति पत्र

ईवी चार्जिंग सॉल्यूशंस कंपनी एक्सिकॉम टेली-सिस्टमस ने पिछले साल पिछले साल 27 सितंबर को ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए थे। पूंजी बाजार नियामक एवं भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) को इस कंपनी के आईपीओ के लिए स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। Exicom Tele-Systems IPO Today in Hindi में बता दें कि एक्सिकॉम टेली-सिस्टमस को 16 जनवरी को SEBI से एक अवलोकन पत्र मिला वहीं. सेबी ने 19 जनवरी को एक्सिकॉम टेली-सिस्टमस को मंजूरी पत्र जारी किया है।

कंपनी में प्रमोटर की हिस्सेदारी

ड्राफ्ट रेट हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) के मुताबिक, एक्सिकॉम टेली-सिस्टमस के आईपीओ में 400 करोड़ रुपए तक के नए शेयर जारी किए जाएंगे। Exicom Tele-Systems IPO Today in Hindi में आपको बता दें कि, इसके प्रमोटर नेक्स्टवेव कम्युनिकेशंस की तरफ से 74 लाख इक्विटी शेयरों की ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत बिक्री की पेशकश रहेगी। . वर्तमान में, नेक्स्टवेव कम्युनिकेशंस के पास एक्सिकॉम टेली-सिस्टमस कंपनी में 71.45 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

कहां होगा जुटाई जाने वाली रकम इस्तेमाल

एक्सिकॉम टेली-सिस्टमस के आईपीओ के फ्रेश इश्यू से जुटाई रकम का इस्तेमाल तेलंगाना में मैन्युफैक्चरिंग सुविधा के लिए प्रोडक्शन लाइनें स्थापित करने के लिए किया जाएगा। Exicom Tele-Systems IPO Today in Hindi में, इसके अलावा, रिसर्च एंड डेवलपमेंट और प्रोडक्ट डेवलपमेंट में निवेश करने के लिए खर्च होगा। कंपनी जुटाई गई रकम का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल जरूरत तो और कॉरपोरेट उद्देश्यों का समर्थन करने के लिए भी भुगतान करने के लिए किया जाएगा।

Pre-IPO प्लेसमेंट के जरिए

ईवी चार्जिंग सॉल्यूशंस के अलावा, Exicom Tele-Systems IPO Today in Hindi में, कंपनी टेलीकॉम और एनर्जी सेक्टर में भी ऑपरेशनल है। इसके अलावा एक्सिकॉम टेली-सिस्टमस कंपनी का प्लान प्री-आईपीओ प्लेसमेंट राउंड के जरिए 80 करोड़ रुपए जुटाने का है। अगर यह प्लेसमेंट राउंड होता है तो नए शेयरों का इश्यू साइज घट जाएगा। मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल, यूनीस्टोन कैपिटल और सिस्टमैटिक्स कॉर्पोरेट सिक्योरिटीज इस आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर है।

कंपनी की फाइनेंशियल सिचुएशन

राइटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक्सिकॉम टेली-सिस्टमस कंपनी को फाइनेंशियल ईयर 2022 और फाइनेंशियल ईयर 2023 में 6.37 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ था। Exicom Tele-Systems IPO Today in Hindi में, इससे पहले के फाइनेंशियल ईयर में यह 5.14 करोड़ रुपए रहा था। हालांकि, फाइनेंशियल ईयर 2022 और फाइनेंशियल ईयर 2023 में कंपनी का रेवेन्यू 16 प्रतिशत घटकर 7.08 अरब रुपए रहा था। बता दें कि कंपनी की शुरुआत 1994 में हुई थी।

यह भी पढ़ें-

Leave a Comment