GPT Healthcare Limited IPO in Hindi: कमाई का मौका! आ रहा है एक और IPO, SEBI से मिली मंजूरी

Rate this post

आईपीओ में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। एक के बाद एक कंपनियां अपना इनिशियल पब्लिक आफरिंग यानी IPO ला रही हैं। GPT Healthcare Limited IPO in Hindi में बता दें कि, पिछला साल भी आईपीओ में निवेश करने वालों के लिए अच्छा रहा था और इस साल भी अब तक अधिकांश आईपीओ निवेशकों की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं। अब जीपीटी हेल्थ केयर लिमिटेड आईपीओ के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) की मंजूरी मिल गई है।

ऑफर फॉर सेल (OFS)के तहत होगी बिक्री

कंपनी के इस आईपीओ के जारी 40 करोड़ रुपए के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा,बैनियनट्री ग्लोबल ग्रोथ कैपिटल एलएलसी द्वारा 2.6 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए की जाएगी। GPT Healthcare Limited IPO in Hindi में बता दें कि, ऐसा लगता है कि कंपनी की आईपीओ के इस इश्यू का मुख्य मकसद प्राइवेट इक्विटी फर्म बैनियनट्री ग्लोबल ग्रोथ कैपिटल को बाहर निकलने का मौका देना है।

कहां होगा फंड का इस्तेमाल

जीपीटी हेल्थ केयर लिमिटेड जो आईएलएस हॉस्पिटल मल्टी के जारिए मिडिल क्लास साइज के मल्टीस्पेशलिस्ट अस्पतालों का संचालन और प्रबंधन करता है। किसने इनिशियल पब्लिक आफरिंग (IPO) के माध्यम से धन जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के साथ ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए थे।GPT Healthcare Limited IPO in Hindi में, रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस के अनुसार, इस इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग कर्ज के भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट देश के लिए किया जाएगा।

किस प्लेटफार्म पर होगी लिस्टिंग

वर्तमान में प्रमोटर जीपीटी एंड संस पास मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल्स सीरीज में 67.34 प्रतिशत हिस्सेदारी है और बाकी हिस्सेदारी बैनियनट्री ग्लोबल ग्रोथ कैपिटल के पास है। जेएम फाइनेंशियल इस इश्यू के लिए नया और एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर है, जबकि लिंक टाइम इन इंडिया इस इश्यू का रजिस्ट्रार है। जीपीटी हेल्थ केयर लिमिटेड कंपनी की आईपीओ के इस इश्यू के शेयरों को BSE और NSE पर लिस्टेड करने का प्रस्ताव है।

कंपनी के बारे में

जीपीटी हेल्थ केयर लिमिटेड की शुरुआत साल 2000 में कोलकाता में 8 बेड वाले अस्पताल से हुई थी। अब यह 561 बेड की कैपेसिटी वाले 4 पर सर्विस फैसिलिटी अस्पतालों का संचालन करती है और इंटरनल मेडिसिन, डायबिटोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी ऑर्थोपेडिक्स जैसी 35 से ज्यादा स्पेसिफिकेशंस और सुपर स्पेशियालिटीज ध्यान देती है। GPT Healthcare Limited IPO in Hindi में डीआरएचपी के अनुसार जॉइंट रिप्लेसमेंट में कार्डियोलॉजी न्यूरोलॉजी और न्यूरो सर्जरी शामिल है।

GPT Healthcare Limited IPO in Hindi, कंपनी का रेवेन्यू

कंपनी की कुल आय में 7.11% की बढ़ोतरी हुई है। फाइनेंशियल ईयर 2013 में इसका रेवेन्यू 366.73 करोड रुपए हो गया, जो फाइनेंशियल ईयर 2012 में 342.40 करोड रुपए था। GPT Healthcare Limited IPO in Hindi में बता दें कि फाइनेंशियल ईयर 2023 में कंपनी का नेट प्रॉफिट 41.66 रुपए से घटकर 39.01 करोड रुपए हो गया। कंपनी को जून ते माही महीने में 9.98 करोड रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ था जबकि कॉल आए 97.63 करोड रुपए थी।

इससे पहले भी ड्राफ्ट पेपर किया जमा

इससे पहले जीपीटी ने अक्टूबर 2021 में आईपीओ के कागजात दाखिल किए थे, जिसे फरवरी 2022 में सेबी से मंजूरी मिल गई थी। पुराने इश्यू का का साइज करीब 500 करोड रुपए था। GPT Healthcare Limited IPO in Hindi में बता दें कि, किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष जरूरी होता है। शेयर बाजार में सूत्रों का कहना है कि कंपनी इस आईपीओ के जरिए 40 करोड़ रुपए तक की राशि जुटा सकती है।

यह भी पढ़ें-

Leave a Comment