आईपीओ कितने बजे खुलता है: जानिए IPO कितने बजे और कितने दिन तक खुला रहता है

Rate this post

अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने की सोच रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि शेयर बाजार में IPO कितने बजे खुलता है। शेयर बाजार के समय को लेकर हमेशा लोगों में कन्फ्यूजन रहता है। लेकिन आप परेशान मत होइए, आज इस आर्टिकल में हम आपको शेयर बाजार और आईपीओ कितने बजे खुलता है। इसके समय को लेकर डिटेल में बात करते हैं तो इस आर्टिकल है हमारे साथ अंत तक बने रहिए।

IPO शेयर मार्केट समय सारणी

एग्जीक्यूट किसी भी कंपनी की आईपीओ में निवेश करने के लिए आपके पास तीन दिन का समय होता है। उसके कुछ दिन बाद आईपीओ का अलॉटमेंट होता है। जब शेयर मार्केट की समय सारणी की बात आती है तो शेयर मार्केट का मुख्य ट्रेडिंग समय 9:15 बजे से लेकर दोपहर 3:30 बजे तक होता है। आईपीओ कितने बजे खुलता है आपको बता दें कि, इस अवधि के दौरान लगातार और रूप से ट्रेडिंग चलती है और जब भी खरीद मूल्य; बिक्री मूल्य के बराबर होता है, लंदन पूरा हो जाता है।

IPO प्री-ओपनिंग सेशन

यह सेशन मार्केट की स्थिरता को बनाए रखने के लिए रखा गया है।आईपीओ कितने बजे खुलता है, तो बता दें कि यह बाजार में बैलेंस बनाकर रखना है ताकि बाजार को उनकी शुरुआती कीमत का पता चल सके प्री-ओपनिंग सेशन में आप केवल निफ्टी 50 के शेयर ही खरीद और बेच सकते हैं। इस सेशन को आगे चलकर तीन भागों में बांटा गया है।

ऑर्डर एंट्री सेशन- आईपीओ कितने बजे खुलता है, बता दें कि इस समय कोई भी निवेशक ऑर्डर खरीद और बेच सकता है यानी यह सेशन आपको ऑर्डर खरीदने और बेचने की अनुमति देता है। इसके अलावा इस सेशन में आप अपने ऑर्डर में कोई बदलाव कर सकते हैं और आप चाहे तो इतने समय में उसे ऑर्डर को रद्द भी कर सकते हैं।

ऑर्डर मैचिंग सेशन – इस समय में आप अपने ऑर्डर में कोई बदलाव नहीं कर सकते और ना ही आप अपने ऑर्डर को कैंसिल कर सकते हैं। आईपीओ कितने बजे खुलता है, इस सेशन का उपयोग ऑर्डर की मैचिंग करके उनका शुरुआती प्राइस तय करने के लिए किया जाता है। इसका मतलब है कि अगर अपने ऑर्डर में कोई लिमिट तय की है तो आपका ऑर्डर एग्जीक्यूट हो जाता है नहीं तो आपका ऑर्डर एग्जीक्यूट नहीं होता।

बफर सेशन – यह एक बफर सेशन है, इस सेशन में जांच पड़ताल की जाती है कि अगर शुरू के दो सेशन में कोई असमानता होती है तो इस सेशन में उसकी जांच की जाती है। आईपीओ कितने बजे खुलता है, इस सेशन का उपयोग आगे होने वाले प्रोसेस को सरल बनाने के लिए किया जाता है। यह इसलिए किया जाता है ताकि ट्रेडिंग आसानी से हो सके।

आईपीओ कितने बजे खुलता है, लागू हुआ नियम

देश में कई बड़े बदलाव के साथ ही इनिशियल पब्लिक आफरिंग (IPO) जुड़े नियम भी बदल गए हैं। दरअसल, पिछले साल सितंबर से T+3 नियम लागू हो गया है। मार्केट रेगुलेटर सेबी द्वारा अप्रूव्ड इस नियम के चलते अब आईपीओ बंद होने के बाद शेयर बाजारों में कंपनी के स्टॉक की लिस्टिंग होने की समय सीमा घटकर आधी यानी तीन दिन कर दी गई है। आईपीओ कितने बजे खुलता है, इस नए नियम से आईपीओ जारी करने वाली कंपनियों के साथ ही इसमें इन्वेस्टमेंट करने वालों को भी लाभ होगा।

यह भी पढ़ें-

Leave a Comment