आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस: जानिए क्या है IPO सब्सक्रिप्शन स्टेटस और यह क्या दर्शाता है

5/5 - (1 vote)

अगर आप शेयर बाजार में दिलचस्पी रखते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही काम आने वाली है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको आईपीओ सब्सक्राइब स्टेटस के बारे में बताने वाले हैं। आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस कंपनी का इनिशियल पब्लिक आफरिंग (IPO) की स्थिति को डिस्क्राइब करता है। जैसे कि एक आईपीओ पूरी तरह से सब्सक्राइब्ड, अंदर सब्सक्राइब्ड या ओवर सब्सक्राइब्ड हो सकता है।

सब्सक्रिप्शन स्टेटस क्या है

स्टॉक एक्सचेंज ऑफर इनिशियल पब्लिक आफरिंग (IPO) कोई जितनी बार सब्सक्राइब किया गया है, उसे सब्सक्रिप्शन स्टेटस कहा जाता है। आईपीओ के लिए बोलियां नेशनल स्टॉक एक्सचेंज या बंबई स्टॉक एक्सचेंज में लगाई जा सकती हैं। हर एक एक्सचेंज प्राप्त बलियो के लिए अपनी वेबसाइट पर रियल टाइम सब्सक्रिप्शन स्टेटस प्रकाशित करता है। आखरी बोली के लिए डीटेल्स आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस प्रोसेस के दौरान उतार चढ़ाव होता है।

क्यों चेक करना चाहिए, “सब्सक्रिप्शन स्टेटस”

आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस का मतलब है कि आईपीओ को स्टॉक एक्सचेंज पर सब्सक्राइब किया गया है। आप नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बंबई स्टॉक एक्सचेंज के साथ आईपीओ के लिए अपनी बोली लगा सकते हैं। आप संबंधित स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट सब्सक्रिप्शन स्टेटस चेक कर सकते हैं। सब्सक्रिप्शन प्रक्रिया के दौरान आंकड़े बदलते रहते हैं। लेकिन आईपीओ सब्सक्रिप्शन प्रक्रिया के आखिरी दिन बिडिंग डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

“सब्सक्रिप्शन स्टेटस” के लिए जानने योग्य

  • आप सब्सक्रिप्शन स्टेटस के आधार पर अपना निर्धारित कर सकते हैं। सब्सक्रिप्शन स्टेटस चेक करते समय अगर आपको अलॉटमेंट मिलता है, तो आपको अपने इन्वेस्टमेंट को बेचने या निवेश करने के लिए लिस्टिंग तक इंतजार करना होगा। आपको अलॉटमेंट नहीं मिलता है तो आप अन्य उद्देश्यों के लिए पैसों का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप बाजार में इसकी डिमांड को समझ सकते हैं और इसकी कीमत की लिस्टिंग का अनुमान लगा सकते हैं। जितनी ज्यादा मांग होगी, आईपीओ लिस्टिंग की कीमत उतनी ही बेहतर होगी।
  • अनु अभी निवेशक अक्सर किसी IPO में रिटेल इन्वेस्टर्स की भागीदारी का एनालिसिस करते हैं, ताकि लिस्टिंग होने के बाद कंपनी में इन्वेस्टमेंट करना है या नहीं।
  • आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस में हम आपको बताते हैं कि आईपीओ का ग्रे मार्केट में रेट डेटा पर निर्भर करता है।

क्यों है IPO सब्सक्रिप्शन स्टेटस महत्वपूर्ण

  • के लिए इन्वेस्टर्स आईपीओ के लिए अप्लाई करने का या ना करने का फैसला ले सकते हैं।
  • हाई आईपीओ सब्सक्रिप्शन नंबर हाई कीमत पर आईपीओ लिस्टिंग का सजेशन देती है
  • यह आईपीओ ग्रे मार्केट प्रीमियम पर भी इंप्रेशन दिखाता है।
  • एचएनआई और क्यूआईबी कोटा कोटा आईपीओ लिस्टिंग अनुमान का सजेशंस देते हैं कि यहां नवीनतम आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस है।
  • एनएसई और बीएसई एक्सचेंज से सब्सक्रिप्शन स्टेटस एक ही स्थान पर प्राप्त होता है।

BSE से आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस लाइव

सब्सक्रिप्शन स्टेटस की चार अलग-अलग कैटेगरी होती हैं। QIB, NII रिटेल और कर्मचारी क्रांतिकारी आमतौर पर आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस 2024 अवधि तीन कार्य दिवस पर है। एनएसई और बीएसई अपने प्लेटफार्म पर प्राप्त बोली डाटा के साथ सब्सक्रिप्शन स्टेटस लाइव डेटा दिखाते हैं। बीएसई सब्सक्रिप्शन स्टेटस और और एनएसई सब्सक्रिप्शन स्टेटस का योग है।

यह भी पढ़ें-

Leave a Comment