KP Green Engineering IPO in Hindi: कंपनी ने SME IPO के लिए ड्राफ्ट पेपर किए जमा, जल्द आएगा IPO

5/5 - (1 vote)

गुजरात स्थित केपी ग्रुप का हिस्सा केपी ग्रीन इंजीनियरिंग लिमिटेड ने इनिशियल पब्लिक आफरिंग (IPO) के माध्यम से लगभग 175 करोड़ रुपए जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड SEBI के साथ ड्राफ्ट पेपर्स दाखिल किए हैं। KP Green Engineering IPO in Hindi में बता दें कि, 2012 में एक्सचेंजों द्वारा एसएमई प्लेटफार्म पर लॉन्च किए जाने के बाद से यह छोटे और मीडियम एंटरप्राइज द्वारा सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है।

रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार

पिछले सप्ताह दाखिल ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) के मुताबिक, केपी ग्रीन इंजीनियरिंग का आईपीओ पूरी तरह से 1.31 करोड़ रुपए का एक फ्रेश इश्यू है। KP Green Engineering IPO in Hindi में, ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत बिक्री की कोई पेशकश नहीं है। केपी ग्रीन इंजीनियरिंग का इश्यू साइज 150 करोड़ रुपए से 175 करोड़ रुपए के बीच रहने की उम्मीद है। आईपीओ के बाद, कंपनी के शेयर बीएसई और एनएसई प्लेटफार्म पर लिस्ट होंगे।

कहां होगा जुटाए गए फंड का इस्तेमाल

156.14 करोड़ रुपए के नए इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग अपनी वर्तमान प्रोडक्शन क्षमताओं विस्तार करने, वर्तमान प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार करने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए एक नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने के लिए पूंजीगत खर्च को आंशिक रूप से फाइनेंस्ड करने के लिए किया जाएगा। KP Green Engineering IPO in Hindi में, इससे पहले केपी ग्रुप ने 105.14 करोड़ रुपए के इश्यू साइज के साथ 2023 में पूंजी बाजार में प्रवेश किया था।

किसके लिए कितना होगा रिजर्वेशन

इशू बुक-बिल्डिंग प्रोसेस के माध्यम से बनाया जा रहा है। जिसमें नेट इश्यू का 50 प्रतिशत से ज्यादा योग संस्थागत खरीदारों के लिए अनुपातिक आधार पर अलॉटमेंट के लिए उपलब्ध नहीं होगा, नेट इश्यू का कम से कम 15 प्रतिशत अलॉटमेंट के लिए उपलब्ध होगा। KP Green Engineering IPO in Hindi में आपको बता दें कि, गैर संस्थागत इन्वेस्टर के लिए और फ्रेश इश्यू का काम से कम 35 प्रतिशत रिटेल निवेशक को अलॉटमेंट के लिए उपलब्ध होगा।

कंपनी की फाइनेंसियल जानकारी

केपी ग्रीन इंजीनियरिंग लिमिटेड ने फाइनेंशियल ईयर 2023 में 12.40 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया, जो 1 साल पहले 4.54 करोड़ रुपए था। KP Green Engineering IPO in Hindi में, फाइनेंशियल ईयर 2013 में इसका रिवेन्यू पिछले फाइनेंशियल ईयर के 77.70 करोड़ रुपए से बढ़कर 114.21 करोड़ रुपए हो गया, जो 47 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। केपी ग्रीन इंजीनियरिंग लिमिटेड के इस इश्यू का एकमात्र “बीलाइन कैपिटल एडवाइजर्स” बुक करने के लीड मैनेजर है।

KP Green Engineering IPO in Hindi, कंपनी के बारे में

2001 में स्थापित, केपी ग्रीन इंजीनियरिंग फैब्रिकेटेड और हॉट-डिप गेल्नावइज्ड स्टील आइटम बनाने में माहिर है। इसकी व्यापक प्रोडक्शन सीरीज में जाली टावर संरचनाएं, सबस्टेशन संरचनाएं, सौर मॉड्यूल संरचनाएं, केबल ट्रे, अर्थिंग स्ट्रप्स, बीम क्रैश बैरियर और अन्य बुनियादी ढांचे के समाधान शामिल हैं। KP Green Engineering IPO in Hindi में, इससे पहले केपी एनर्जी लिमिटेड द्वारा 2016 में अपना पहला इश्यू लाने के बाद यह इश्यू केपी ग्रुप की तरफ से दूसरी पेशकश है।

यह भी पढ़ें-

Leave a Comment