Pre Apply IPO Benefits in Hindi: जानिए प्री अप्लाई IPO के लाभ, कौन और कैसे लगा सकते हैं पैसा

5/5 - (2 votes)

अपने बार-बार IPO से पैसा जुटाना के बारे में तो सुना होगा। लेकिन क्या आपने प्री-अप्लाई IPO से पैसा जुटाने के बारे में सुना है?अक्सरकंपनियां अपना IPO लाने से पहले प्री-अप्लाई आईपीओ के लिए जाती हैं। आपको बता दें कि इसके जरिए कंपनी बाजार में लिस्ट होने से पहले पैसा जुटाना चाहती है। तो आईए जानते हैं Pre Apply IPO Benefits in Hindi के बारे में। साथी यह समझते हैं कि इसमें पैसा लगाना फायदे का सौदा है या नुकसान का, और उसके लिए कंपनियां क्यों जाती हैं।

प्री-अप्लाई IPO के लाभ

अगर आप प्री-अप्लाई IPO में पैसा लगाते हैं तो इसका बड़ा फायदा यही है कि आपको अपने इन्वेस्टमेंट पर तगड़ा रिटर्न मिल सकता है। Pre Apply IPO Benefits in Hindi में, ऐसा इसलिए है क्योंकि प्री-अप्लाई IPO में, आईपीओ की तुलना में सस्ती कीमत पर शेयर मिल जाते हैं। यानी आईपीओ आने के बाद जब आप शेयर बेचेंगे तो आपको इस प्री-अप्लाई आईपीओ से बहुत ही शानदार रिटर्न मिल सकता है। पहला आपको शेयर सस्ता मिलेगा और दूसरा आपको रिटर्न ज्यादा मिलेगा।

प्री-अप्लाई IPO में रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए आईपीओ में सिर्फ 200000 रुपए तक का इन्वेस्टमेंट सीमित रहता है। जबकि प्री-अप्लाई IPO में आप ज्यादा भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। Pre Apply IPO Benefits in Hindi में, अगर किसी कंपनी का IPO ओवर सब्सक्राइब हो जाता है तो लकी ड्रा होता है और जरूरी नहीं की उसमें आपका भी नंबर लगे और आपको शेयर मिलें। वहीं प्री-अप्लाई IPO से ओवर सब्सक्राइब होने पर आपको शेयरों का मिलना तय होता है।

Pre Apply IPO कैसे करता है काम

जब किसी प्राइवेट या पब्लिक लिमिटेड कंपनी में उसके इनिशियल पब्लिक आफरिंग (IPO) के साथ पब्लिक होने से पहले निवेश करते हैं, तो उसे प्री-अप्लाई IPO कहते हैं। आईपीओ के लिए प्री-अप्लाई तब होता है जब कोई कंपनी पहली बार पब्लिक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग शुरू करती है। Pre Apply IPO Benefits in Hindi में आपको बता दें कि, जानकारी या सार्वजनिक जागरूकता के अभाव के कारण से प्री-अप्लाई आईपीओ के लिए शेयर सभी के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं।

Pre Apply IPO में कैसे लगाते हैं पैसा

प्री-अप्लाई आईपी में कोई भी व्यक्ति पैसा लगा सकता है। हालांकि, पहले यह सिर्फ हाई नेटवरर्थ इंडिविजुअल तक के लिए ही सीमित था लेकिन आज आप के समय में भले ही आप छोटे इन्वेस्टर्स है या बड़े या आप रिटेल इन्वेस्टर्स हैं। आप भी प्री-अप्लाई आईपीओ में पैसा लगा सकते हैं Pre Apply IPO Benefits in Hindi में, लेकिन आप प्री-अप्लाई आईपीओ में पैसा लगाना चाहते हैं तो आपके पास डिमैट अकाउंट होना चाहिए और साथी एक बैंक खाता होना चाहिए।

Pre Apply IPO Benefits in Hindi उपलब्ध कैटेगरी

आईपीओ के लिए प्री-अप्लाई शेयर केबल प्राइवेट इक्विटी कंपनियों, हेज फंड, बैंकों और कुछ अन्य चुनिंदा कैटिगरी के लिए उपलब्ध होते हैं। लेकिन यह अब कोई समस्या नहीं रह गई है क्योंकि सही बिजनेस चुनकर, सभी प्री-अप्लाई आईपीओ में निवेश कर सकते हैं। Pre Apply IPO Benefits in Hindi में, अब ऐसे नियम लागू है जो किसी निगम को अपने शेयरों को डिमटीरिलाइज करने की अनुमति देते हैं, जिससे सभी कौन है खरीदने में आसानी से मूव करने में सक्षम बनाता है।

यह भी पढ़ें-

Leave a Comment