शेयर बाजार में IPO से पैसे कैसे कमाएं: समझें IPO का पूरा गणित, कैसे करें IPO में इन्वेस्ट

5/5 - (1 vote)

आज के समय में लाखों लोग आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं और किसी भी कंपनी को पब्लिक से पैसा लेने के लिए स्टॉक मार्केट के अंदर लिस्ट होना जरूरी होता है। आज हर एक छोटी बड़ी कंपनी आईपीओ के जरिए स्टॉक मार्केट में लिस्ट होना चाहती है और लाखों करोड़ों लोग आईपीओ में निवेश करके पैसा भी कमाना चाहते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है कि शेयर बाजार में IPO से पैसे कैसे कमाएं।

क्या होता है IPO

जब कोई कंपनी अपने शेयर्स लोगों को ऑफर करती है तो इस आईपीओ कहते हैं। आईपीओ कंपनी द्वारा इसलिए जारी किया जाता है जिससे कंपनी शेयर बाजार में आ सके। शेयर मार्केट में उतरने के बाद कंपनी के शेयरों की खरीदारी और बकरी शेयर मार्केट में हो सकेगी। शेयर बाजार में IPO से पैसे कैसे कमाएं में आपको बता दें कि, इसके बाद शेयर को खरीदने और बेचने से होने वाले फायदे और नुकसान में निवेशकों की भागीदारी होती है।

IPO क्यों लाती है कंपनी?

जब कोई कंपनी लगातार पर सिद्धि हासिल करती है और और आगे बढ़ती है तो कंपनी को और अधिक विस्तार की जरूरत होती है। उस समय कंपनी को कई लोगों की आवश्यकता होती है। इस कंडीशन में कंपनी दूसरे शहरों में विस्तार करने के लिए आईपीओ लाती है। कंपनी को अपनी बिजनेस के विस्तार के लिए पैसों की जरूरत होती है। हालांकि कंपनियों को यह पैसा बैंक लोन के जरिए से मिलता है।

कंपनी को बैंक से लिया हुआ पैसा ब्याज और निश्चित समय के साथ ही लौटना भी पड़ता है। इन परेशानियों से बचने के लिए जब कंपनी आईपीओ के जरिए फंड इकट्ठा करती है तो उसे ना तो किसी को पैसा लौटाना पड़ता है और ना ही उस पैसे पर किसी तरह का ब्याज देना होता है। शेयर बाजार में IPO से पैसे कैसे कमाएं में बता दे कि, कर्ज की स्थिति में कोई भी कंपनी बैंक से कर्ज लेने के मुकाबले IPO के जरिए अपने शेयर को बेचने को ज्यादा महत्व देती है।

कैसे करें IPO में इन्वेस्ट?

अगर आप ऐसे में निवेश करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए डिमैट अकाउंट या ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होता है यह अकाउंट एक्सिस डायरेक्ट, आईसीआईसीआई डायरेक्ट एचडीएफसी सिक्योरिटीज जैसे किसी भी ब्रोकरेज के पास जाकर खोला जा सकता है। शेयर बाजार में IPO से पैसे कैसे कमाएं में बता दे कि, इसके बाद जिस कंपनी में इन्वेस्ट करना है उसमें अप्लाई करें। इन्वेस्ट के लिए जरूरी रकम आपका डिमैट अकाउंट से लिंक्ड अकाउंट में होनी चाहिए।

शेयर बाजार में IPO से पैसे कैसे कमाएं

जब भी कोई कंपनी आईपीओ जारी करती है तो उससे पहले एक समय देती है जैसे 3 से 5 दिन तक। उस समय में ही उस कंपनी का आईपीओ ओपन रहता है। जैसे शेयर मार्केट से हम एक, दो या अपने चुनाव से शेयर खरीदते हैं, लेकिन यहां ऐसा नहीं होता है। या आपको कंपनी द्वारा तय किए गए लॉट में शेयर खरीदना होता है। शेयर बाजार में IPO से पैसे कैसे कमाएं में बता दे कि, ये शेयर कीमत के हिसाब से 10, 20, 30, 40, 50 या ज्यादा हो सकती है, आपको एक शेयर की कीमत भी दिखाई देगी।

Leave a Comment